kartoos Class 10 NCERT Solutions

Kartoos Class 10 NCERT Solutions

Here we have provided kartoos Class 10 NCERT Solutions. These solutions will help you in understanding the chapter better & will make you with the types of questions that can be framed for your exam.

kartoos class 10
Source: school.edugrown.in

NCERT Kartoos Class 10 Solutions Hindi:

कर्नल कालिंज का खेमा जंगल में क्यों लगा हुआ था?

उत्तर :- कर्नल कालिंज के द्वारा जंगल में खेमा इसलिए लगाया गया था क्योंकि वह वजीर अली को गिरफ्तार करना चाहते थे। कर्नल को शक था कि वज़ीर अली अवश्य ही इस जंगल में छिपा होगा।

वज़ीर अली से सिपाही क्यों तंग आ चुके थे?

उत्तर :- वज़ीर अली से सभी सिपाही इसलिए परेशान हो चुके थे क्योंकि वह कई वर्षों से पकड़ में नहीं आ रहा था, और अंग्रेजों की आँख में धूल झोंककर फरार हो जाता था। अंग्रेज भी उसे पकड़ने के लिए लंबे समय तक जंगल में रहते हुए परेशान आ चुके थे|

कर्नल ने सवार पर नज़र रखने के लिए क्यों कहा?

उत्तर :- कर्नल कालिंज ने धूल के उड़ने से यह अनुमान लगाया कि वजीर अली को ढूंढने वाले सिपाहियों की संख्या बहुत अधिक हैं, इसलिए उन्होंने अपने सिपाहियों से सवार पर कड़ी नजर रखने का आदेश दिया |

सवार ने क्यों कहा कि वज़ीर अली की गिरफ़्तारी बहुत मुश्किल है?

उत्तर :- सवार ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि वह स्वयं वजीर अली था। वह एक साहसी सिपाही था जिसे अंग्रेज़ अधिकारी मामूली सवार समझ रहे थे। वह दुश्मनों को चेतावनी दे रहा था|  

() निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर (25-30 शब्दों में) लिखिए

वज़ीर अली के अफ़साने सुनकर कर्नल को रॉबिनहुड की याद क्यों आ जाती थी?

उत्तर :- वज़ीर अली के साहस की कहानी सुनकर, कर्नल ने रॉबिनिया को याद किया है क्योंकि वह बहादुर और बहादुर और रॉबिनहुड की तरह बहादुर थे। वह ब्रिटिश सरकार की पकड़ में नहीं आया क्योंकि वह बार-बार अपनी आंखों में धूल चलाता था। कंपनी के वकील भी उनके द्वारा मारे गए थे।

सआदत अली कौन था? उसने वज़ीर अली की पैदाइश को अपनी मौत क्यों समझा?

उत्तर :- सदात अली एक भाई असिफौउला और वजीर अली चाचा है। वजीर अली से पैदा हुए, उन्होंने अपनी मृत्यु महसूस की क्योंकि असिफदाला एक बच्चा था और इस कारण नवाब सदात अली होने की पूरी संभावना थी। यह मुख्य कारण है कि वाजीर अली का जन्म मर चुका था।

सआदत अली को अवध के तख्त पर बिठाने के पीछे कर्नल का क्या मकसद था?

उत्तर :- अवध की संपत्ति में अवध की संपत्ति की अनुपस्थिति में अवध की संपत्ति पर बैठने का उद्देश्य। बहुत सारे फायदे प्राप्त करें।

कंपनी के वकील का कत्ल करने के बाद वज़ीर अली ने अपनी हिफ़ाज़त कैसे की?

उत्तर :- कंपनी के वकील की हत्या के बाद, वाजीर ने नवाब आजमगढ़ से मदद ली। आजमगढ़ नामक जगह पर जाने के बाद, उन्हें नवाब की मदद से हासिल किया गया और तब से वह वहां जंगल में रहता था।

सवार के जाने के बाद कर्नल क्यों हक्का-बक्का रह गया?

उत्तर :- चालक, कर्नल काल के बाद, क्योंकि वज़ीर अली को गिरफ्तार करने के लिए लंबे समय तक जंगल में कैंप किया गया, वजीर अली ने इस तरह के एक जहाज को बदल दिया कि कर्नल को अपनी गतिविधियों से इसका एहसास नहीं हुआ। संयोग से वह वज़ीर अली था। वजीर अली राइडर के रूप में एक बड़ी बुद्धि के रूप में कर्नल शिविर में कारतूस लेने के उद्देश्य से, उन्हें एक विज़ीर के रूप में अपना परिचय दिया गया था।

() निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर (50-60 शब्दों में) लिखिए

लेफ्टीनेंट को ऐसा क्यों लगा कि कंपनी के खिलाफ़ सारे हिंदुस्तान में एक लहर दौड़ गई है?

उत्तर :- कर्नल द्वारा वामपंथी की खोज की गई है जो न केवल वजीर अली है, बल्कि भाई बंगाल के साथ, दक्षिण सुल्तान के दक्षिण में भाई शम्सुद्दुला को अफगानिस्तान के आक्रमण में भेज दिया गया है। यह सब देखकर, लेफ्टिनेंट जानता है कि लहर चलती है पूरे भारत में कंपनी के लिए।

वज़ीर अली ने कंपनी के वकील का कत्ल क्यों किया?

उत्तर :- वजीर अली को इंग्लैंड द्वारा अपने निर्दोष पद से भेजा गया था और बेनारा को भेजा गया था। वजीर अली तब कंपनी के वकील बनारस में रहते हैं, जब उन्होंने कलकत्ता कहा, तो उन्होंने उन्हें विज़ीर अली को सुनने के बजाय बताना शुरू कर दिया। वाजीर अली क्रोध में आए और उसने वकील को मार डाला।

सवार ने कर्नल से कारतूस कैसे हासिल किए?

उत्तर :- अकेले विज़ीर अली एक घोड़े तक पहुंचे और कर्नल शिविर तक पहुंचे। उन्होंने अकेले कर्नल से मिलने के लिए कहा और कर्नल दिखाया कि वह वजीर अली के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हो गए और कर्नल राइडर और वाजीर अली के साथ सहमत हुए कर्नल से दस कारतूस की मांग की, कर्नल ने उन्हें कारतूस दिया। इस प्रकार ड्राइवर ने कर्नल से कारतूस हासिल किया।

वज़ीर अली एक जाँबाज़ सिपाही था, कैसे? स्पष्ट कीजिए|

उत्तर :- विज़ीर अली अंग्रेजी शिविर में अकेले और कर्नल से कारतूस लेने के बाद, उन्होंने अपना असली नाम भी बताया। यहां तक ​​कि अगर उन्हें इंग्लैंड द्वारा अवध फ्रेम से हटा दिया गया था, तो उन्होंने हार को स्वीकार नहीं किया। ब्रिटिश सैनिक महीनों के लिए उसके पीछे भाग गए लेकिन उसके हाथ नहीं आए। कंपनी ने वाजों की संख्या में कंपनी के वकीलों को भी मार डाला।

() निम्नलिखित का आशय स्पष्ट कीजिए

मुट्ठीभर आदमी और इतना दमखम।

उत्तर :- इस पंक्ति में यह बताया गया है कि विज़ीर अली में केवल कई सैनिक हैं लेकिन फिर भी उनकी मदद से, उन्होंने अपनी हिम्मत और ताकत पेश की। ब्रिटिश सैनिकों ने उसका पीछा किया लेकिन वह उसे पकड़ नहीं सका। उन्होंने इस तरह की सतर्कता के साथ सबकुछ नहीं पकड़ा कि एक बड़ी ब्रिटिश सेना उसे पकड़ नहीं सका।

गर्दन तो ऐसे उड़ रही है जैसे कि पूरा एक काफ़िला चला रहा हो मगर मुझे तो एक ही सवार नज़र आता है।

उत्तर :- यह बयान लेफ्टिनेंट द्वारा कहा गया है। जब वजीर अली ब्रिटिश जहाज में आया, तो वह बहुत जल्दी आएगा, क्योंकि कई धूल उड़ गईं, ऐसा लगता है कि सभी सेना की सेनाएं आएंगी। लेकिन वह अकेला है। वामट ने कहा कि सैनिक ने केवल एक देखा।

Have any doubt

Your email address will not be published.